आधार कार्ड को लेकर लिया गया बड़ा फैसला, देख लें वरना पछताना पड़ेगा

​आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी से बनवा लें, नहीं तो आपको पछताना पड़ेगा। इसे लेकर एक और बड़ा फैसला लिया गया है, देख लिजिए वरना पछताएंगे। सरकार ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करके 30 जून 2017 तक आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं। इसके बिना न तो राशन खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी और न ही एलपीजी पर। ऑयल कंपनियों ने निर्देश जारी किए हैं कि सब्सिडी उन्हें ही दी जाए जिनके आधार कार्ड गैस कनेक्शनों से लिंक हैं। 

वहीं, राहत देते हुए ये निर्देश भी जारी किए हैं कि अगर गैस कनेक्शन आधार से लिंक नहीं कराया है तो 30 जून तक करा लें। आधार कार्ड अभी तक सरकारी कामकाज के लिए जरूरी है, लेकिन अब इसे पढ़ाई-लिखाई के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है। अब एग्जाम में बैठने के लिए आधार कार्ड दिखाना जरूरी है। जेईई मेन्स के फॉर्म भरने के लिए भी इसे जरूरी कर दिया गया है। इस बार ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा। जम्‍मू-कश्‍मीर, असम और मेघालय के आवेदकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। सीबीएसई बनवाएगा आधार कार्डः हाल ही में हरियाणा, पंजाब और सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम होने वाले हैं। ऐसे में सरकार के इस फैसले के बाद आधार कार्ड की अनिवार्यता की वजह से स्टूडेंट्स परेशान हैं, लेकिन समाधान भी है। 

Related Top posts:-  Apple iPhone 6S plus specifications

सीबीएसई ने आधार कार्ड बनाने का जिम्मा उठाया है। इसके लिए बोर्ड की ओर से देशभर में 104 सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने इन केंद्रों की सूची जेईई मेन्‍स की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। आधार कार्ड के लिए बनाए सुविधा केंद्रः सुविधा केंद्र पर रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद 3 से 5 हफ्तों में आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी स्टूडेंट को मैसेज और ईमेल से मिलेगी। अगर आवेदन की अंतिम तिथि 2 जनवरी 2017 तक आधार नहीं बन पाता है तो वह फॉर्म में आधार के एनरोलमेंट नंबर को भर सकते हैं। एनरोलमेंट नंबर आधार के रजिस्‍ट्रेशन के समय मिले स्‍लिप पर लिखा होता है और यह 28 डिजिट का होता है।

(Visited 1 times, 1 visits today)

Have a Query? Ask Here, we will get back to you!