पतंजलि का फेसवॉश नहीं लगाने पर भी ठहरा दिया जाएगा राष्ट्रविरोधी: कन्हैया कुमार

नागपुर: छात्र नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि समाज के कई तबके ‘भय के माहौल’ में रह रहे हैं और मौजूदा हालात में पतंजलि ब्रांड का फेस वाश नहीं लगाने के लिए भी किसी को ‘राष्ट्रविरोधी’ ठहराया जा सकता है.
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कुमार ने कहा, ‘‘देश में अभी भय का ऐसा माहौल है कि अगर आप पतंजलि का फेस वाश इस्तेमाल नहीं करते तो आप राष्ट्रविरोधी कहे जाएंगे.’’ उल्लेखनीय है कि पतंजलि आयुर्वेद कंपनी योगगुरू बाबा रामदेव द्वारा शुरू की गयी एफएमसीजी कंपनी है.
वह डा बी आर अंबेडकर की जयंती के एक दिन पहले अपनी हिंदी किताब के मराठी संस्करण ‘बिहार ते तिहाड़’ का विमोचन कर रहे थे. कुमार ने कहा कि बाबासाहब ने ऐसा संविधान तैयार किया कि इसमें समाज के हर सदस्य को कई प्रकार से आजादी मुहैया करायी गयी है. लेकिन संविधान में निहित आजादी समाज के एक बड़े हिस्से को नहीं मिल सकी है.
उन्होंने दावा किया कि मौजूदा हालात में, ‘‘गरीब, दलित, महिलाएं, आदिवासी, पिछडे वर्ग, अल्पसंख्यक और यहां तक कि बुद्धिजीवी सहित समाज के विभिन्न तबके भय में रहते हैं.’’ कुमार ने कहा कि हाल ही में फीस में वृद्धि का विरोध करने पर पंजाब विश्वविद्यालय के 68 छात्रों के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया.
उन्होंने कहा, ‘‘देश का मौजूदा परिदृश्य ऐसा है कि अगर आप फीस में कमी किए जाने की मांग करते हैं तो आपको राष्ट्रविरोधी ठहरा दिया जाएगा.’’

Related Top posts:-  ये हैं भारत की कुछ सबसे महंगी शादियां, 200 से 500 करोड़ हुए थे खर्च, जानकर हैरान हो जाएंगे आप। 
(Visited 1 times, 1 visits today)

Have a Query? Ask Here, we will get back to you!