गूगल पर सर्च कीं ये चीजें तो जेल भी जाना पड़ सकता है !

​कुछ चीजें ऐसी हैं जो हमें गूगल पर सर्च नहीं करनी चाहिए। यह एजुकेशन, न्‍यूज या किसी विशेष विषय की ही जानकारी क्‍यों न हो। गूगल पर जो भी सर्च किया जाता है, गूगल उसका पूरा रिकॉर्ड रखता है। अब हो सकता है इस तरह से आप किसी परेशानी में पड़ जाएं।

– गूगल पर कभी भी कुछ संदिग्ध या संदेह की चीजें सर्च करने से बचना चाहिए। गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है। इस तरह के सर्च को बार-बार करने से कई बार जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। क्योंकि साइबर पुलिस की नज़र अक्सर ऐसे लोगो पर लगी होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं, और ऐसे में आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।


– अगर आप ऐसी चीजें सर्च करते है तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप गूगल पर कोई मेडिसिन या फिर ड्रग्स से जुड़ी चीजों को सर्च करते हैं तो सर्च का डेटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

– याद रहे गूगल पर भूल से भी कभी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं, जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा हैं।

– कभी भी गूगल पर अपनी पर्सनल ईमेल को सर्च नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से अकाउंट हैक हो सकता है और आपका पासवर्ड भी लीक होने का खतरा बना रहता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: