छिपकली से पीछा छुड़ाना हैं तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही सबसे बड़ी समस्या छिपकलियों की होती है। जो हर लाइट या फिर बाथरूम आदि में होती हैं। लोग छिपकली से छुटकारा पाने के लिए मार्कीट से मिलने वाले इंस्केट किलर का इस्तेमाल करते है। इनमें काफी हानिकारक कैमीकल होते है, जो हमे नुकसान पहुंचा सकते है। अाज हम अापको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से अाप छिपकली से छुटकारा पा सकते है।

1. कॉफी पाउडर

कॉफी पाउडर को तम्‍बाकू पाउडर के साथ मिला लें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर वहां-वहां रख दें जहां छिपकलियां आती है।

2. प्याज

छिपकली या कॉकरोच को घर से दूर भगाने के लिए प्याज को काटकर दो भागों में रखें। हो सकें तो प्याज को धागे से बांधकर लाइट के पास टांग दें। प्‍याज में सल्‍फर ज्‍यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।

3. मोरपंख

छिपकली मोरपंख से डरती है। वह समझती है कि मोरपंख कहीं सांप है जो उसे खा जाएगा। इसलिए आप मोरपंख को घर में किसी गुलदस्‍ते आदि में लगाकर रख दें, इससे छिपकलियां भाग जाएगी।

4. लहसुन

एक स्‍प्रे बॉटल लें। इसमें प्‍याज का रस और पानी भर लें। इसमें कुछ बूंद लहसून के रस की मिला लें और अच्‍छे से मिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क दें, जहां-जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती है वहां भी छिड़क दें। आप चाहें तो लहसुन की कली भी रख सकते है, इससे भी छिपकलियां दूर भाग जाती है।

5. पेपर स्प्रे

इसके लिए आप काली मिर्च और पानी को मिलाकर स्प्रे तैयार कर लें। इसे अपनी किचन, कमरों और बाथरूम अदि जगहों पर छिड़क दें। इससे छिपकलियां भाग जाती है क्‍योंकि काली मिर्च की तीखी गंध उन्‍हे अच्‍छी नहीं लगती है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: