दांतो को रखना है स्वस्थ, तो पढ़िए इन बातों को

हम सभी खूबसूरत दिखना चाहते हैं, जिसके लिए सभी खुद को फिट रखते हैं, फेस को बहुत अच्छे से रखते हैं. फेस पर सबसे पहले जो पार्ट दिखता है वो है दांत. जिसे सफेद रखने और अच्छा दिखाने के लिए लोग खुद से कई उपचार करते हैं और अगर खुद से कुछ नहीं होता तो वे लोग डेंटिस्ट के पास जाते हैं. वैसे तो हम सभी रोज टूथपेस्ट यूज़ करते हैं लेकिन क्या ये करने के बाद भी आपके दांत पूरी तरह से साफ होते हैं ? आज हम आपको इसी बारे में कुछ जानकारी देगें…

1. दांत कैसे बनते हैं ?

दांत इंसान के शरीर में बनने वाली सबसे मजबूत संरचना है जो चार अलग-अलग उत्तकों से मिलकर बनते हैं. ये उत्तक होते हैं पल्प, डेन्टिन, इनैमल और सीमेंटम. कुछ इस तरह दांतों का सेप बनता है.

Related Top posts:-  Baahubali 2 Budget & First Day Box Office Collection: Creates record, 125 Crore Opening

2. व्हाइट टूथपेस्ट का असर :

जो कंपनी ये दावा करती है कि उसका टूथपेस्ट दांत चमकाने में आपकी पूरी तरह से मदद करेगी. जिसकी सच्चाई ये होती है कि उसमें इनैमल (दंतवल्क) के लिए नुकसानदायक तथ्य होते हैं. कई टूथपेस्ट में तो ऐसे केमिकल डाले जाते हैं जो इनैमल को डेस्ट्रॉय करने के अलावा ऐसे टूथपेस्ट से दांतो के बाहरी कवच को घिसने से दांत खुरदरे और कमजोर हो जाते हैं.

3. ऐसे टूथपेस्ट में फायदे से ज्यादा नुकसान :

जो कंपनी ऐसे दावे करती है उनमें पूरी तरह सच्चाई तो होती ही नहीं साथ में इसके कई नुकसान होते हैं. इन्हें दांत में घिसना बहुत नुकसान करता है जिससे दांत कमजोर होने की वजह से चाय, कॉफी, वाइन के धब्बे दांतो पर दिखाई देने लगते हैं और दांत फीके लगने लगते हैं.

Related Top posts:-  सजा-ए-मौत बरकरार, पर क्या फांसी पर लटकाए जाएंगे निर्भया के दोषी!

4. चेतावनी :

डॉक्टर भी यही कहते हैं कि हमेशा टूथपेस्ट बदलते रहना चाहिए. क्योंकि एक ही टूथपेस्ट हमारे दांतों को बहुत नुकसान देते हैं. अलग अलग टूथपेस्ट में अलग अलग केमिकल मिल जाता है वरना एक ही बहुत नुकसान करता है.

5. उपाय :

हमें अपने दांत चमकाने के लिए अपने दांतों का सही से ख्याल रखना चाहिए जिससे हमारा दांत नुकसान से बच सके. दो समय ब्रश करने के साथ ही जब भी खाना खाएं तो कुल्ला करें वो भी अच्छे से. ऐसा करने से आपके दांतों की उम्र लंबी हो सकती है. साथ ही कभी कभी तेल और नमक से इसकी मालिश करना भी बहुत जरूरी होता है

Related Top posts:-  ये हैं भारत की कुछ सबसे महंगी शादियां, 200 से 500 करोड़ हुए थे खर्च, जानकर हैरान हो जाएंगे आप। 

6. डॉक्टर के पास जाएं :

अगर आपको दांतों में ज्यादा परेशानी हो तो डॉक्टर के पास जाइये. घरेलू उपचार एक समय तक ही काम आते हैं क्योंकि ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर की दवा ही काम आती है. आप विज्ञापनों से भ्रमित ना होकर अच्छे चिकित्सक की सलाह लें सकते हैं.

(Visited 1 times, 1 visits today)

Have a Query? Ask Here, we will get back to you!