[जरूर पढ़ें] अब आप आधार कार्ड के बिना अब नहीं कर पाएंगे ये 5 काम, बहुत जरूरी है। 

​आधार कार्ड को अब सरकारी ही नहीं प्राइवेट इंस्‍टीट्यूशंस में भी अनिवार्य किया जा रहा है।पेट्रोलियम सब्सिडी के अलावा कई सरकारी स्‍कीम्‍स को सीधे आधार से जोड़ दिया गया है। यानी, यदि आपको स्‍कीम्‍स का लाभ लेना है तो आधार नंबर देना होगा। देश के करीब 92 फीसदी आबादी के पास आधार कार्ड है।

नोटबंदी के बाद से आधार कार्ड बनवाने में तेजी देखने को मिली है। तकरीब 7-8 लाख डेली इन्‍रोलमेंट हो रहे हैं। जोकि अक्‍टूबर 2016 में 5-6 लाख रोजाना थे। आइए जानते हैं कि आधार क्‍यों जरूरी हो गया है और 5 काम जिनके लिए आधार अब अनिवार्य है…

केंद्र सरकार की स्‍कॉलरशिप के लिए आधार जरूरी

कॉलेज और स्‍कूलों में सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी स्‍कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। पहले से जो स्‍टूडेंट स्‍कॉलरशिप ले रहे हैं उन्‍हें आगे इसे जारी रखने के लिए 30 जून तक आधार कार्ड के लिए इन्‍रोल कराना होगा।

Related Top posts:-  Raees movie budget and Day 1 Box office collections [opening day]

पीएफ निकालने के लिए जरूरी होगा आधार

देश के किसी भी सिटीजन को प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) निकालने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। यदि किसी व्‍यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो सरकार उसके सारे बेनेफिट को खत्‍म कर सकती है।हालांकि, ईपीएफओ ने पेंशन अकाउंट से बिना आधार नंबर के पैसे निकालने की अनुमति दे दी है।
EPFO के मुताबिक, जो भी सदस्य अपने पेंशन अकाउंट से जमा राशि निकालना चाहते हैं उनके लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं है, जैसा कि पहले एक आदेश में कहा गया था। 10 साल से कम सर्विस वाले सदस्य अपने पेंशन अकाउंट से पूरी राशि निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें 10c फॉर्म भरना होता है। जो सदस्य 10D फॉर्म के जरिए अपने पेंशन को फिक्स करना चाहते हैं उन्हें आधार नंबर या फिर इनरोलमेंट स्लिप देना होगा।

Related Top posts:-  एक करोड़ लोगों का बैंक अकाउंट डाटा लीक, आप भी हो सकते हैं शिकार, दिल्ली में मॉड्यूल का पर्दाफाश

इससे पहले जनवरी में ईपीएफओ ने अपने विभिन्न स्कीमों का लाभ उठाने के लिए पेंशनर्स और अंशदाताओं के लिए आधार नंबर देना जरूरी किया था।

एंट्रेस एक्‍जाम के लिए आधार

एंट्रेंस एक्‍जाम के लिए भी अब आधार कार्ड जरूरी होता जा रहा है। JEE एग्जामिनेशन में आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी भी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर सकती है। एकडेमिक सेशन 2017-18 में बड़े बदलाव हो सकते हैं। हाल ही में NEET क एक्‍जाम देने वालों के लिए टेस्‍ट में बैठने से पहले आधार कार्ड उपलब्‍ध कराने के लिए कहा गया।

फूडग्रेन्‍स सब्सिडी के लिए आधार

फूडग्रेन्‍स सब्सिडी के लिए आधार आईडी और उसका न्‍यूमेरिकल आईडी जरूरी है। पब्लिक डिस्ट्रिब्‍यूशन सिस्‍टम (पीडीएस) शॉप्‍स ने सब्सिडाइज्‍ड फूडग्रेन्‍स लेने वाले लोगों के लिए इस साल जून तक आधार इनरोल करने के लिए कहा है।

Related Top posts:-  रिलयांस जियो प्राइम मेंबरशिप प्लान को इस तरह करें मुफ्त में एक्टिवेट

AIIMSमें सस्‍ता होगा इलाज

एम्स में आधार कार्ड उपलब्‍ध कराने में मरीज को कोई रजिस्‍ट्रेशन जार्च नहीं लगता है। लेकिन, यदि आपके पास आधार नहीं है तो रजिस्ट्रेशन कराने वाले मरीजों को 100 रुपए देना होगा। रजिस्‍ट्रेश्‍न फीस 10 रुपए है।

(Visited 1 times, 1 visits today)

Have a Query? Ask Here, we will get back to you!