बैंक में खाता है तो यह खबर जरूर पढ़ें, आज 1 march से नए नियम होंगे लागू

​साभार केंद्र सरकार नोटबंदी के बाद अब एक कदम आगे बढ़ते हुए कैश लेनदेन पर शिकंजा कसने को तैयार है. एक मार्च से नए नियम-क़ानून लागू करने की पूरी तैयारी है.

इसके तहत एक मार्च से बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. निजी बैंकों ने लेन-देन पर चार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है. नई व्यवस्था लागू होने के बाद महीने में चार ट्रांजैक्शन के बाद 150 रुपए तक का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा. एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला किया है. ऐसा लोगों को नकदी के इस्तेमाल के प्रति हतोत्साहित करने के लिए किया गया है.

एक्सिस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं. पांचवें लेन-देन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा. इसके बाद हर लेन-देन पर प्रति हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे.

आईसीआईसीआई होम ब्रांच में चार से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शंज (जमा और निकासियों) पर कम-से-कम 150 रुपए चार्ज किया जाएगा. इसके अलावा महीने लिमिट एक लाख रुपए तक रखी जा सकती है.

एचडीएफसी बैंक एक मार्च से 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नही लेगा. इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा. 1 महीने में आप एचडीएफसी की होम ब्रांच से 2 लाख तक निकाल सकते हैं. इसके उपर आप कैश की निकासी करते हैं तो आपको हर हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे. राहत की बात यह है कि सीनियर सिटीजन व बच्चों के खातों पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया गया है.

28 फरवरी को बैंक के लिए हुआ ये बड़ा ऐलान, सभी सेवाएं होगी बंद

 

​बैंककर्मियों की 28 फरवरी को प्रस्तावित हड़ताल से सार्वजनिक बैंकों में सामान्य कामकाज प्रभावित होने की आशंका है। यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यू.एफ.बी.यू.) की अगुवाई में बैंककर्मियों की यूनियनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

एस.बी.आई., पी.एन.बी. व बैंक आफ बड़ौदा सहित ज्यादातर बैंकों ने प्रस्तावित हड़ताल के बारे में अपने ग्राहकों को सूचित किया है और कहा है कि हड़ताल हुई तो उनकी शाखाओं व कार्यालयों में कामकाज प्रभावित होगा। हालांकि निजी क्षेत्र के आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक, एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है। सिर्फ चेक समाशोधन का काम प्रभावित हो सकता है।

यू.एफ.बी.यू. 9 प्रमुख यूनियनों का शीर्ष संघ है लेकिन भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नैशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स तथा नैशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक आफिसर्स इस हड़ताल में भाग नहीं ले रहा।

ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि 21 फरवरी को मुख्य श्रम आयुक्त के यहां हुई सुलह वार्ता विफल रही बैंक प्रबंधन की अगुवाई कर रहे इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने मांगों पर शर्ताें पर सहमति नहीं जताई। उन्होंने कहा कि यूनियनों की मांगों को कोई समाधान नहीं निकल रहा है इसलिए यूएफबीयू ने 28 फरवरी को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि देश में 27 सार्वजनिक बैंकों का कुल कारोबार में लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा है।

आपका खाता नया हो या पुराना, यदि आपने बैंक में अपना पैन नंबर नहीं दिया है तो आपका अकाऊंट फ्रीज किया जा सकता है। बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को नोटिस भेजकर पैन नंबर देने की अपील की जा रही है। इसके तहत अभी तक करीब एक लाख से अधिक लोगों को बैंक की तरफ से नोटिस भेजा चुका है। यदि किसी खाताधारक के पास पैन नंबर नहीं है तो वह फॉर्म-60 भरकर जमा करवा सकता है। पैन नंबर को देना अब सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

One thought on “बैंक में खाता है तो यह खबर जरूर पढ़ें, आज 1 march से नए नियम होंगे लागू

  • March 14, 2017 at 8:22 AM
    Permalink

    I wanted tto thanbk you forr this good read!!
    I absollutely enjoyed evvery ittle biit off it. I’ve ggot youu bookkmarked too look at nnew
    tuff youu I amm sire thius parragraph hass toiched all tthe interneet users,
    iits realkly rdally nice aragraph oon building uup
    neew web site. Thiss iis a topic that iss lose too mmy heart…
    Thanmk you! Eactly where aare yoir contact details though?
    http://cspan.co.uk

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *