मोदीजी ने जनता को दिया सबसे बडा होली गिफ्ट, सुनकर आप भी खुशी से पागल हो जाओगे। 

​होली पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देशवासियों को शानदार तोहफा दिया है। आज से सेविंग अकाउंट से मनचाहा कैश निकाल सकेंगे। यानी होली के दिन से सेविंग अकाउंट्स से कैश निकासी की सीमा को खत्म हो गई है। इसके अलावा आज से से ही नोटबंदी के बाद विभिन्न खातों से निकासी पर लगाई गई सभी प्रकार की सीमाएं समाप्त हो जाएंगी। अब तक सेविंग अकाउंट्स से हर सप्ताह अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाले जा सकते थे।


एटीएम लिमिट पर अभी कोई फैसला नहीं

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने पर्याप्त मात्र में नए नोट बैंकों तथा एटीएम में पहुंचने से पहले नकद निकासी की सीमा तय कर दी थी। जैसे-जैसे नए नोटों की आपूर्ति और अर्थव्यवस्था में उनका प्रचलन बढ़ता जा रहा है, आरबीआई नकद निकासी पर लगी सीमाओं में ढील देता जा रहा है, जबकि 13 मार्च से इन्हें पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा। हालांकि इसके बावजूद बैंकों को अपनी ओर से एटीएम से पैसे निकालने की सीमा तय करने का अधिकार दिया गया है।

Related Top posts:-  अगर चाहिए कम समय में ढ़ेर सारा पैसा तो राज़ छिपा है आपके घर के कैलेंडर में

नोटबंदी के बाद निकासी पर लगी थी शर्तें

आपको बता दें कि काले धन और नकली कैरेंसी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को रात आठ बजे 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलन बंद कर दिया था। आरबीआइ ने बैंक शाखाओं और एटीएम से नकदी की निकासी पर कई तरह की शर्तें लगा दी थीं. हालांकि, नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय-समय पर इनमें से ज्यादातर को हटाया जाता रहा।

12 मार्च तक सेविंग खातों से नकद निकासी की सीमा 24 हजार रुपए थी। जो भी रकम आप एटीएम निकाली जाती वह भी सेविंग खाते से निकासी में गिना जाता है। आज से बचत खाते से नकद निकासी की सीमा को भी खत्म कर दिया गया। चालू खातों, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त हो गई।

Related Top posts:-  Memory card मोबाइल में हैं, तो जान लें जरूरी बातें। नहीं तो होगा सकता है मोबाइल ख़राब
(Visited 1 times, 1 visits today)

Have a Query? Ask Here, we will get back to you!